राउटर (Router) क्या है इसकी पूरी जानकारी

राउटर वह कंप्यूटर नेटवर्क उपकरण है जो नेटवर्क में कहीं से भी डाटा को कही भी भेज सकता है! उसकी इस पूरी प्रक्रिया को राउटिंग कहते है

राउटर दो या दो से आधिक नेटवर्को के बीच एक जंक्शन कि तरह कार्य करता है, ताकि उनके बीच डाटा के पैकेट इधर से उधर हो सकें! राउटर स्वीच का ही एक भिन्न रूप है स्वीच उपकरणों को जोड़ते है ताकि एक लोकल एरिया नेटवर्क बन सके राउटर और स्वीच के विभिन्न कार्यो को समझने का सबसे आसान तरीका है कि स्वीच कोपड़ोसकि सड़के मान ले और राउटर को सड़क के चिह्नों से बने हिस्से!
एक बड़े नेटवर्क में एक से ज्यादा रूट हो सकते है जिनके जरिय सुचनाये आपनी मंजिल तक पहुँच सके! कुछ राउटर ऐसे भी होते है जो आपने आप पता लगा लेते है कि नेटवर्क के फलां हिस्से में कुछ गड़बड़ है या वह काफी स्लो है! ऐसे में राउटर कोशिश करता है कि सुचना को समस्याग्रस्त एरिया से न भेजकर किसी दुसरे रस्ते से उसकी मंजिल तक भेजा जाए ताकि नेटवर्क में गड़बड़ी का कम से कम असर हो! राउटर को बुद्धिमान कहा जाता है क्योंकि वे भांप लेते है कि किसी सुचना को उसकी मंजिल तक पहुँचाने का सबसे अच्छा रास्ता कौन सा होगा !

राउटर के प्रकार

ज्यादातर राउटर सूचनाओ के लिए सबसे अच्छे रस्ते को अपने आप भांप लेते है! पुराने राउटर जिन्हें स्टेटिक राउटर कहा जाता है के साथ काम करते समय नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर को राउटर को मैनुअली बताना होता था! कि हर रूटकि इन्फोर्मेशन रख! जबकि नए राउटर जिन्हें डायनेमिक राउटर कहा जाता है अपने आप नेटवर्क में उपलब्ध सभी रूटों कि टेबल तैयार कर उसे मेंटेन करता रहता है!

वाइड एरिया नेटवर्क (WAN)

 राउटर लोकल एरिया नेटवर्क को वाइड एरिया नेटवर्क से जोड़ने में काफी मददगार होते है! राउटर वाइड एरिया नेटवर्क को सेंगमेंट में बांटने में भी मददगार होते है इससे नेटवर्क में दौड़ने वाली सूचनाओ कि मात्रा घटने में मदद मिलती है और WAN कि दक्षता बनी  रहती है वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) क्या है इसकी पूरी जानकारी के लिए यहाँक्लिक करे! दोस्तों उम्मीद है आज आप सभी लोग को मालूम हो गया है कि राउटर क्या है और इसके क्या कार्य है इस पोस्ट से रिलेटेड आप को कोई प्रश्न हो तो आप हमें जरुर कमेन्ट बॉक्स से भेजे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे कमेन्ट करे शेयर करे थान्कू सो मच फ्रेंड्स मिलते है आगले पोस्ट में तब तक के लिए गुड बाय !

Post a Comment

7 Comments

  1. Sir as normal person kya router ko monthly internet charge karna party hai jaisa hum monthly mobil internet charge karta hai.& Sibercaffa ma router kaisa use karta hai.pl.tell in simple language.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji ye bilkul Bradband Ke tarah hota hai iske bhi bill pay karna padta hai

      Delete
    2. Ye Ek Sath Kai Computer Network Ko Jodne ke liye hota hai Is Samay Yadi Router Ko Kharidana Hai To MI company Ke Site se Buy Kar Sakte Ho

      Delete
  2. Free internet chalane ke liye kya kare...

    ReplyDelete