यूनिक्स (Unix) क्या है इसकी पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी लोगो ने यूनिक्स (Unix) के बारे में सुना ही होगा ये भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है दोस्तों मै आज बताऊंगा कि यूनिक्स क्या है और इसके क्या कार्य है ये मल्टीयूजर व मल्टी टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जो वर्कस्टेशंस और सर्वर में मास्टर कंट्रोल प्रोग्राम के तौर पर प्यापक ढंग से प्रयुक्त  होता है! विंडोज पर आधारित पीसी कि दुनिया को छोड़कर मार्केट में यूनिक्स के कई वर्जन है! लगभग हर हार्डवेयर विक्रेता यूनिक्स को या तो प्राथमिक या दोयम ऑपरेटिंग सिस्टम बताता है! बीते सालों में सन और एस.सी.ओ. यूनिक्स के बड़े स्पांसर बन कर उभरे है यूनिक्स सी लैंग्वेज में लिखा जाता है! दोनों यूनिक्स व सी ए.टी.एंड.टी. द्वारा विकसित किए और सरकारी व् अकादमिक इंस्टीट्यूशंस को खुले तौर पर वितरित किय गए क्योकि ये किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के बजाये मशीन परिवार कि व्यापक वैरायटी पर पोट्रिड था! परिणामस्वरूप, यूनिक्स ‘ओपन सिस्टम’ का पर्यायवाची बन गया! पहले के कई कंप्यूटर इन्टरनेट एस्टेब्लिश करने के लिए यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम चलते थे! आज  भी यूनिक्स सर्वर्स और इन्टरनेट के लिए प्रयुक्त ज्यादा व्यापक सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम है!

शक्ति:- 

यूनिक्स ऑपरेटिंग बहुत शक्तिशाली है इसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले इंस्टाल और सेटअप करना कठिन है, लेकिन ये कंप्यूटर के रिसोर्स और पॉवर पर उच्च नियंत्रण प्रदान करता है! यूनिक्स चलने पर कंप्यूटर कि परफोरमेंस बहुत बड़ सकती है

सुरक्षा:- 

यूनिक्स, दुर्घटनावश डिलीटीड और अनधिकृत यूजर्स कि एक्सेस से इन्फोर्मेशंस को सुरक्षित रखने के लिए कई बिल्ट-इन सिक्योरिटी फीचर्स रखता है! मजबूत सुरक्षा के फिचर के कारण यूनिक्स इन्टरनेट पर इंतना लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है!

मल्टीटास्किंग:-

 यूनिक्स मेनफ्रेम कहलाने वाले सिंगल लार्ज कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर मूलरूप से विकसित हुआ था; क्योंकि मल्टीपल यूजर्स एक ही समय में मेनफ्रेम कंप्यूटर एक्सेज कर सकते है! इसलिए यूनिक्स कई प्रोग्राम और मल्टीटास्किंग के तौर पर एक साथ कई कम करने के इए विकसित किया गया था यूनिक्स कि मल्टीटास्किंग  क्षमता इसे नेटवर्क के लिए एफिसिएंट सिस्टम बनाती है दोस्तों उम्मीद करता हु आप को हमारी पोस्ट पसन्द आई होगी और आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि यूनिक्स के क्या क्या कार्य है! इस पोस्ट से रिलेटेड आप को कोई प्रश्न हो तो आप हमें जरुर कमेन्ट बॉक्स से भेजे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे कमेन्ट करे शेयर करे थान्कू सो मच फ्रेंड्स मिलते है आगले पोस्ट में तबतक के लिए गुड बाय दोस्तों !  

Post a Comment

3 Comments

  1. सर मल्टीटास्कींग का मतलब क्या होता है

    ReplyDelete
    Replies

    1. Multitasking, in an operating system, is allowing a user to perform

      Delete